logo-dark

Latest News

होली में लकड़ी और पानी का अपव्यय रोकने की जरूरत: डॉ. रमन सिंह : रेडियो वार्ता में मुख्यमंत्री ने जनता को दी होली की बधाई

रायपुर, 12 मार्च 2017

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने होली के अवसर पर सभी लोगों से हरियाली तथा प्राकृतिक संसाधनों और पर्यावरण को बचाने में सहयोग की अपील की है। उन्होंने आज सवेरे आकाशवाणी के रायपुर केन्द्र से प्रसारित अपनी मासिक रेडियो वार्ता ’रमन के गोठ’ की 19वीं कड़ी में जनता को सम्बोधित करते हुए सभी लोगों को होली की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा-होली हमारा बहुत बड़ा त्यौहार है, जो होलिका दहन के माध्यम से बुराई पर अच्छाईयों की जीत का संदेश देता है। 
मुख्यमंत्री ने कहा - नई परिस्थितियोें में लकड़ी और पानी का अपव्यय भी एक कुरीति है। उन्होंने इसे रोकने की जरूरत पर बल दिया और कहा कि होलिका दहन के के लिए पेड़ों को नहीं काटना चाहिए और लकड़ी नहीं जलाना चाहिए, बल्कि कंडा और कचरे जैसी चीजों का दहन करना चाहिए। उन्होंने कहा-होली का त्यौहार फागुन की मस्ती में अमीर-गरीब, जाति वर्ग के आदि के बंधन को तोड़कर एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर गले मिलने का है। यह प्रकृति के खूबसूरत रंगों का आनंद लेने का त्यौहार है। 
उन्होंने कहा-फाग और हास्य-विनोद के सांस्कृतिक आयोजनों का त्यौहार है। इसलिए होली का त्यौहार मनाते समय हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि त्यौहार के चटख रंग किसी विवाद या दुर्घटना से बदरंग न हो जाए। मुख्यमंत्री ने कहा-होली को हुड़दंग का त्यौहार मानना एक गलत धारणा है। यह तो आत्मीयता का, प्रेम का और हास्य-व्यंग्य की फुहारों में भीगने का त्यौहार है। डॉ. सिंह ने लोगों से होली के अवसर पर नशा नहीं करने और ऐसी चीजों से बचने की अपील की, जो शारीरिक और मानसिक रूप से किसी को भी चोट पहुंचा सकती है। 


क्रमांक-5924/स्वराज्य