News Details

हमर छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री से तीन जिलों के  साढ़े पांच सौ पंच-सरपंचों की सौजन्य मुलाकात

19/08/2017

   रायपुर, 19 अगस्त 2017

 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से आज यहां उनके निवास में तीन जिलों - दुर्ग, बालोद और बेमेतरा जिले के 553 पंच-सरपंचों ने सौजन्य मुलाकात की। ये पंचायत प्रतिनिधि हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत राजधानी रायपुर और नया रायपुर के अध्ययन भ्रमण पर यहां आए हैं। 
मुख्यमंत्री ने अपने निवास में उनका स्वागत किया। उन्होंने पंच-सरपंचों को सम्बोधित करते हुए कहा - हमर छत्तीसगढ़ दो साल की योजना है। इसका पहला साल इस वर्ष 30 जून को पूर्ण हो चुका है और अब यह योजना दूसरे वर्ष में प्रवेश कर चुकी है। प्रदेश के ग्रामीण पंचायत प्रतिनिधियों को राज्य में हो रहे विकास कार्यों से अवगत कराना, छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों के सांस्कृतिक विशेषताओं से परिचित कराना, उन्हें योजनाओं की जानकारी देना और राजधानी रायपुर तथा नया रायपुर में के विभिन्न राज्य स्तरीय प्रतिष्ठानों का प्रत्यक्ष अवलोकन कराना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। 
योजना के तहत अब तक 90 हजार पंच-सरपंच यहां आ चुके हैं। मुख्यमंत्री ने आज इन तीनों जिलों के पंच-सरपंचों से कहा कि दो दिनों तक रायपुर और नया रायपुर को देखने के बाद आप अपने जीवन में कुछ परिवर्तन महसूस करेंगे। इसलिए किया गया कि प्रदेश के कोने-कोने से निर्चाचित जनप्रतिनिधियों को छत्तीसगढ़ के भौगोलिक परिवेश भाषा-बोली और संस्कृति की जानकारी मिले। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बच्चों के पालन-पोषण के लिए से लेकर उनकी शिक्षा-दीक्षा के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। उन्हें निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें दी जा रही है और उच्च शिक्षा के लिए भी व्यवस्था की गई है। कई योजनाएं काफी विशिष्ट और बिलकुल अलग है। हमर छत्तीसगढ़ योजना से जनप्रतिनिधियों को इसकी वृहत जानकारी मिलती है। इन योजनाओं को वे अच्छे तरीके से क्रियान्वित करें और प्रदेश के प्रगति में सहभागी बने। प्रतिनिधियों को महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर अनेक पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।


क्रमांक-2165/सचिन